राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (एनपीएल), दिल्ली

राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (एनपीएल), दिल्ली

एनएसएल भारत और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेट्रोलोजी (INMETRO) ब्राजील के जरिए सीएसआई के बीच समझौता ज्ञापन

राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (एनपीएल) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेट्रोलोजी (INMETRO) के माध्यम से, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, ब्राजील माप विज्ञान में वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग के लिए था, प्रमाणित संदर्भ के विकास थर्मामीटरों भौतिक गुणों, नैनोमेट्रोलॉजी, सतह का विश्लेषण आदि के लिए सामग्रियां। 10 जून, 2012 को ब्राजीलिया, ब्राजील में एच / ई श्री आनंद शर्मा, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री की यात्रा के दौरान समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इस ज्ञापन का उद्देश्य वैज्ञानिक और तकनीकी ज्ञान सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए एक रूपरेखा प्रदान करना और रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग माप विज्ञान के क्षेत्रों में दोनों पक्षों की वैज्ञानिक और तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए है।

एनपीएल इंडिया और फिजिकल के बीच तकनीकी समझौता बोन्डेन्सस्टल्ट, पीटीबी ब्राउनश्विक, बर्लिन, जर्मनी

राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला, एनपीएल नई दिल्ली, भारत और भौतिकशास्त्री टेक्नीश बुन्देसनस्टाल्ट, पीटीबी ब्राउनश्वेइग और बर्लिन, जर्मनी ने "मैट्रोलोजी के क्षेत्र में सहयोग" के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया।

इस ज्ञापन का उद्देश्य एनपीएल और पीटीबी के बीच संबंधों को मजबूत करना है और सूचना के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है और तकनीकी और वैज्ञानिक ज्ञान और एनपीएल और पीटीबी की तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने

दोनों पक्ष यह मानते हैं कि यह ज्ञापन भारत और जर्मनी के बीच मेट्रोलोजी के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देगा जिससे व्यापार और आर्थिक संबंधों के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण होगा।

स्कोप और सहयोग के मोड

इस ज्ञापन के अंतर्गत सहकारी गतिविधियों को वैज्ञानिक और तकनीकी माप विज्ञान के क्षेत्र में किया जाएगा और इसमें पारस्परिक हित के ऐसे विषयों के रूप में शामिल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि माप मानों की तुलना में अंतर-तुलना। अन्य विषयों / गतिविधियों के रूप में पारस्परिक रूप से सहमति हो सकती है।

उपरोक्त गतिविधियों को सहयोग के तरीके जैसे का उपयोग करके लागू किया जाएगा

  • तकनीकी और वैज्ञानिक जानकारी, सामग्री और प्रकाशन का एक्सचेंज
  • कर्मियों का एक्सचेंज
  • सहयोगी परियोजनाओं के कार्यान्वयन

एनपीएल इंडिया और दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, दिल्ली के बीच एमओयू

अधिक पढ़ें