परिचय

वर्ष 1964 में स्थापित सीएसआईआर-मुख्यालय का ज्ञान संसाधन केंद्र (केआरसी/पुस्‍तकालय) मुख्य रूप से सीएसआईआर-मुख्यालय के वैज्ञानिक, तकनीकी और प्रशासनिक स्‍टाफ के लिए है । इसका मुख्य उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी, और प्रबंधन के क्षेत्र में प्रिंट और गैर-प्रिंट प्रारूपों में उपलब्ध ज्ञान और सूचना का अधिग्रहण, रखरखाव और प्रसार करना है ।

केआरसी अपने प्रिंट और गैर-प्रिंट संसाधनों से संदर्भ और सूचना सेवाएं प्रदान करता है जिनमें मुख्य रूप से प्रिंट पुस्तकें और जर्नल्‍स, इलेक्ट्रॉनिक संसाधन और ऑनलाइन संसाधन होते हैं । केआरसी की सदस्यता अनुसंधान स्‍कॉलर्स, परामर्शदाताओं, अनुसंधान संस्थानों और कॉर्पोरेट निकायों आदि के लिए भी भुगतान के आधार पर खुली है । केआरसी सभी कार्य दिवसों (सोमवार से शुक्रवार) को प्रात: 9.00 से सायं 5.30 तक खुला रहता है । कृपया अधिक अधिक जानकारी के लिए निम्‍न पर संपर्क करें :

011- 23316719
011- 23470536
library@csir.res.in

ज्ञान संसाधन

केआरसी का उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के क्षेत्र में अपने इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट संसाधनों से सटीक जानकारी प्रदान करना है।

इलेक्ट्रॉनिक संसाधन

चुनिंदा प्रमुख प्रकाशकों के ऑनलाइन सूचना संसाधनों की पहुंच राष्ट्रीय ज्ञान संसाधन कंसोर्टियम के माध्यम से बनाई जा सकती है ताकि वैज्ञानिकों को नवीनतम प्रगति तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उभरते दौर के प्रति सचेत किया जा सके । भारतीय मानकों के पूरे संग्रह सहित बहुआयामी विषयों पर केआरसी का सीडी-रोम का एक अलग संग्रह है ।

प्रिंट संसाधन

केआरसी में आर एंड डी प्रबंधन; ज्ञान प्रबंधन; नैनो प्रौद्योगिकी; रासायनिक प्रौद्योगिकी; पर्यावरण; खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी; जैव प्रौद्योगिकी; महासागर विज्ञान; और सूचना प्रौद्योगिकी आदि पर प्रिंट पुस्तकों का एक व्यापक संग्रह है । इसके संग्रह की मुख्य ताकत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के क्षेत्रों में विशेष ज्ञानकोशों में निहित है ।

केआरसी विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के क्षेत्र में प्रतिष्ठित भारतीय और अंतरराष्ट्रीय प्रिंट जर्नलों का ग्राहक है । केआरसी में कुछ सदस्यता जर्नल्‍स के माध्यम से ऑनलाइन पहुंच भी बनाई जाती है। केआरसी प्रिंट जर्नल्‍स के पिछले संस्करणों का भी रखरखाव करता है । केआरसी में सीएसआईआर और इसकी प्रयोगशालाओं की वार्षिक रिपोर्ट, ब्रोशर/पैम्‍फलेट का विशेष संग्रह है जो इसके उपयोगकर्ताओं की सूचना संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है ।

उपयोगकर्ता ग्रंथ सूची डाटाबेस खोज सकते हैं और ऑनलाइन सार्वजनिक एक्सेस कैटलॉग (ओपेक) के माध्यम से केआरसी संसाधनों की विशिष्ट जानकारी ऑनलाइन पा सकते हैं ।

सूचना सेवाएं

डिजिटल और संदर्भ सेवा

सीएसआईआर-डीएसटी पुस्तकालयों और सूचना केंद्रों के एक नेटवर्क सीआईएसआईआर-निस्केयर नेशनल नॉलेज रिसोर्स कंसोर्टियम (एनकेआरसी) के माध्यम से चयनात्मक पूर्ण-पाठ जर्नल्‍स और डेटाबेस तक आईपी आधारित पहुंच उपलब्ध है । परिषद के स्‍टाफ के लिए इंट्रानेट पर ऑनलाइन कैटलॉग और भारतीय मानक का डेटाबेस उपलब्ध है ।

केआरसी की होल्डिंग सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सीएसआईआर-निस्केयर नोगेट परियोजना की वेब ओपेक सुविधा के माध्यम से उपलब्ध है। वर्चुअल यूनियन कैटलॉग सभी सीएसआईआर केआरसी के संग्रह का प्रवेश द्वार है । संदर्भ प्रश्नों का व्यक्तिगत रूप से, टेलीफ़ोन पर और पत्र और ई-मेल के माध्यम से उत्तर दिया जाता है । उपयोगकर्ताओं को आवश्यक जानकारी का पता लगाने और प्रसार करने में कागज/डिजिटल मोड से मदद की जाती है।

दस्तावेज़ वितरण सेवाएं

केआरसी एनकेआरसी के सीएसआईआर-डीएसटी प्रयोगशालाओं के ई-संसाधनों के जरिए और आईसीएएसटी/एनएएल तथा नोगेट के सीएसआईआर-केआरसी के यूनियन कैटलॉग के माध्यम से दस्तावेज़ वितरण सेवा प्रदान करता है । नेशनल यूनियन कैटलॉग ऑफ़ साइंटिफिक सीरियलस इन इंडिया (नुक्स्सी) भारत में शैक्षिक और अनुसंधान संस्थानों की जर्नल होल्डिंग्‍स तक पहुंच बनाने का उपयुक्‍त साधन है । केआरसी स्‍टाफ और अन्य संस्थानों को अंतर-पुस्तकालय-ऋण सेवा प्रदान करता है । यह उधार देने और उधार लेने के प्रयोजनों के लिए डेलनेट के सदस्य संस्थानों के साथ अपना प्रिंट संसाधन साझा करता है ।

ओपन एक्‍सेस नॉलेज रिपोजिटरीज

ओपन एक्‍सेस सामग्री केआरसी के सूचना संसाधनों की पूर्ति करने के लिए उत्कृष्ट संसाधन है । सीएसआईआर-सेंट्रल सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं की संस्थागत रिपोजिटरीज तक पहुंच के लिए केंद्रीकृत सुविधा के रूप में कार्य करता है । अन्य महत्वपूर्ण प्रकाशनों में शामिल पेटेंट; प्रकाशन; घरेलू पत्रिकाएं; वार्षिक प्रतिवेदन; योजनाएं और प्रौद्योगिकियों तक पहुंच सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं की संबंधित वेबसाइटों के माध्यम से बनाई जा सकती है ।

इसी प्रकार, विभिन्न भारतीयों तथा अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक निकायों की ओपन एक्सेस रिपॉजिटरी भी विभिन्न डेटाबेसेस; पत्रिकाओं; और अन्य तत्‍पर संसाधनों के माध्यम से अपने बौद्धिक उत्पादन की उपयोगी जानकारी का प्रसार करते हैं ।

सदस्यता

जिस व्‍यक्ति के लिए केआरसी की सेवाएं उपयोगी हो वह इसकी निम्नलिखित सदस्यता (सदस्यताएं) प्राप्‍त कर सकता है:

सामान्य सदस्यता

वार्षिक शुल्क : 500/- (केवल परामर्श के लिए)

विशेष सदस्यता (व्यक्तिगत सदस्य के लिए)

वार्षिक शुल्क : 1500/- ; प्लस 3000/- सुरक्षा जमा

उधार की सुविधा : दो किताबें

संस्थागत सदस्यता (कंपनी व संस्था के लिए)

वार्षिक शुल्क : 3000/-; प्लस 6000/- सुरक्षा जमा

उधार की सुविधा : तीन किताबें

सदस्यता सेवाओं में प्रिंट और ई-दोनों संसाधनों तक पहुंच शामिल है । ई-संसाधनों के प्रिंट-आउट्स और प्रिंट संसाधनों की फोटोकॉपी सदस्यों के लिए 1 रुपये प्रति पृष्ठ की दर से उपलब्ध है ।