सामाजिक-आर्थिक मंत्रालय इंटरफ़ेस

निदेशालय का नाम:

टेक्‍नोलॉजी मैनेजमेंट डायरेक्‍टरेट–सोशियो इकॉनोमिक मिनिस्‍ट्रीज इंटरफेस (टीएमडी-एसईएमआई)

निदेशालय के बारे में:

एसटीआई आगम की त्‍वरित डिलिवरी एवं परिनियोजन को समर्थ बनाने के लिए सीएसआईआर मुख्‍यालय में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवोन्‍मेष (एसटीआई) प्रबंधन संरचना का पुनर्निर्माण करने के भाग के रूप में टीएमडी-एसईएमआई को नए निदेशालय के रूप में सृजित किया गया है ।

निदेशालय का अधिदेश (मैनडेट)

प्रौद्योगिकी प्रबंधन निदेशालय - सामाजिक आर्थिक मंत्रालय इंटरफेस (टीएमडी-एसईएमआई) का उद्देश्य सीएसआईआर प्रयोगशालाओं की ऐसी सभी गतिशील प्रौद्योगिकी प्रबंधन गतिविधियों के संगठन, समन्वय और प्रबंधन को सुव्यवस्थित करना है, जिसके लिए सामाजिक आर्थिक मंत्रालयों के साथ समन्वय और बातचीत की आवश्यकता होती है। TMD-SeMI की सभी गतिविधियाँ देश के सामाजिक आर्थिक विकास की ओर अभिसरण करती हैं।

निदेशालय सीएसआईआर प्रयोगशालाओं और विभिन्न मंत्रालयों के बीच प्रौद्योगिकी विकास और दूर-दराज के क्षेत्रों में भी विकसित प्रौद्योगिकियों की तैनाती के लिए जैविक संबंध बनाने में मदद करता है। ऐसा करके, टीएमडी-सेमी देश के नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाली प्रौद्योगिकी आधारित उत्पादों/समाधानों/सेवाओं के साथ-साथ प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान करने के लिए विकसित प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने का प्रयास करता है।

बाजार की जरूरतों और जमीनी जरूरतों में बदलाव को ध्यान में रखते हुए टीएमडी-सेमी का तकनीकी रोडमैप गतिशील है। टीएमडी-सेमी सामाजिक-आर्थिक क्षेत्र में मंत्रालयों द्वारा उपयोग के लिए क्षेत्र-विशिष्ट प्रौद्योगिकी परियोजना पोर्टफोलियो (विकास के तहत प्रौद्योगिकी परियोजनाएं) और प्रौद्योगिकी पोर्टफोलियो (प्रयोग में प्रौद्योगिकी) पर काम कर रहा है।

इस प्रकार टीएमडी-एसईएमआई एक ओर सामाजिक-आर्थिक मंत्रालयों और अन्‍य सम्‍बद्ध संगठनों के साथ एंड-टू-एंड नेटवर्किंग; तथा दूसरी ओर सामाजिक प्रासंगिता वाले मिशनों को क्रियांवित करने; सीएसआईआर-हार्नेसिंग एप्रोप्रिएट रूरल इंटरवेंशंस एंड टेक्‍नोलॉजीज (एचएआरआईटी) नीशे क्रिएटिंग हाई साइंस/हाई टेक्‍नोलॉजी प्रोजेक्‍ट्स (एनसीपी) तथा केन्द्रित मूल अनुसंधान (एफबीआर) परियोजनाएं (योजना, वित्‍तीय प्रबंधन, कार्यान्‍वयन, मॉनीटरिंग और क्‍लोजिंग), प्रयोगशाला केन्द्रित परियोजनाएं, ग्रामीण विकास हेतु एसएंडटी इनोवेशंस के लिए सीएसआईआर पुरस्‍कार (सीएआईआरडी), सीएसआईआर थीम डायरेक्‍टरेट्स नए असाइंमेंट्स सहित थीम्‍स एवं सब-वर्टिकल्‍स संबंधित विस्‍तृत गतिविधियों हेतु अधिदेशित है ।

यह निदेशालय टेक्‍नोलॉजी मैनेजमेंट डायरेक्‍टरेट -इंडस्‍ट्री इंटरफेस के साथ मिलकर कार्य करता है ।

निदेशालय के स्‍टाफ का ब्‍यौरा:

क्रम सं. नाम पदनाम ई-मेल आईडी
1 डॉ. विभा मल्‍होत्रा साहनी वैज्ञानिक ‘एच’ और प्रमुख vmalsaw@csir.res.in
2 डॉ. मीनाक्षी सिंह चीफ साइंटिस्‍ट meenakshi@csir.res.in
3 डॉ. महेन्‍द्र पी. डारोकर चीफ साइंटिस्‍ट mp.darokar@cimap.res.in
4 डॉ. राधामाधव महन्ति प्रिंसिपल साइंटिस्‍ट mohantyrm@csir.res.in
5 श्री अनिल कुमार वैज्ञानिक akumar@csir.res.in
6 श्री प्रसाद भुकया वैज्ञानिक prasadb@csir.res.in
7 डॉ. जियूमोनी लहकर टेक्‍नीकल एसोसिएट -
8 सुश्री गीता सहायक अनुभाग अधिकारी -

सीएसआईआर के नवोन्‍मेषी विषय: पणधारियों हेतु नवीन इंटरफेस

  • वांतरिक्ष, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और उपकरणन तथा रणनीतिक क्षेत्र (एईआईएसएस)
  • सिविल अवसंरचना और इंजीनियरिंग (सीआईई)
  • खनन, खनिज, धातु और पदार्थ (4एम)
  • ऊर्जा (परंपरागत और गैर-परंपरागत) तथा ऊर्जा उपकरण (ईईडी)
  • रसायन (चर्म सहित) और पेट्रोकेमिकल्‍स (सीएलपी)
  • पारिस्थितिकी, पर्यावरण, पृथ्‍वी और समुद्र विज्ञान एवं जल (ई3ओडब्‍ल्‍यू)
  • कृषि, पोषण एवं बायोटेक (एएनबी)
  • स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा (एचटीसी)

विषय (थीम्‍स) सीएसआईआर आरएंडडी गतिविधियों के औद्योगिक और पणधारी फोकस को व्‍यापक समन्‍वयन प्रदान करते हैं । प्रत्‍येक विषय (थीम) का रोडमैप एवं गतिविधियां प्रत्‍येक मानदण्‍ड–सार्वजनिक हित, निजी हित, रणनीतिक हित और सामाजिक हित में पर्याप्‍त योगदानों पर केन्द्रित है ।