डॉ. (श्रीमती) एन. कलैसेल्वी

जन्म तिथि 5th February, 1967
पद महानिदेशक, सीएसआईआर एवं सचिव, डीएसआईआर
पता वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद,
अनुसंधान भवन, 2, रफी मार्ग,
नई दिल्ली-110001,
फोनः +91-11-23710472, 23717053
फैक्स: +91-1123710618

ईमेल dgcsir@csir.res.in
secy-dsir@nic.in
वेबसाइट https://www.csir.res.in
विशेषज्ञता उनकी अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों की एक झलक में शामिल हैं:
  • उच्च ऊर्जा और उच्च शक्ति लिथियम बैटरी अनुप्रयोगों के लिए संशोधित इलेक्ट्रोड सामग्री
  • जलीय और गैर-जलीय लिथियम बैटरी के लिए नवीन/टेलर-मेड इलेक्ट्रोड
  • पॉलिमर आधारित इलेक्ट्रोलाइट्स का विकास, इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में पॉलिमर फिल्मों का अभिलक्षणन और परिनियोजन
  • आयोनिक तरल आधारित इलेक्ट्रोड और इलेक्ट्रोलाइट्स
  • विस्तारित विद्युतरसायन संभाव्य विंडो के लिए जैव आयनिक तरल क्रिस्टलीय इलेक्ट्रोलाइट्स की खोज ।

डीएसटी, एमएनआरई और सीएसआईआर द्वारा निधिबद्ध अनेक एक्स्ट्रामूरल अनुसंधान, सहयोगात्मक और प्रायोजित परियोजनाओं को क्रियान्वित करने के अलावा, डॉ. कलैसेल्वी ने वर्ष 2012-2017 के दौरान नोडल प्रयोगशाला के रूप में सीएसआईआर-सीईसीआरआई और सहभागिता करने वाली प्रयोगशालाओं के रूप में 6 सीएसआईआर संस्थानों के साथ मल्टीफ़न [भावी प्रौद्योगिकियों हेतु मल्टीफंक्शनल इलेक्ट्रोड्स और इलेक्ट्रोलाइट्स - बारहवीं पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत सीएसआईआर द्वारा प्रायोजित रुपये 68.54 करोड़ की कीमत की एक परियोजना] हेतु नोडल वैज्ञानिक के रूप में कार्य किया है । प्रो. बलदेवराज की अध्यक्षता वाली क्षेत्रीय निगरानी समिति ने इस परियोजना को उत्कृष्ट कोटि में रखा है ।

डॉ कलैसेल्वी व्यवहार्य सोडियम-आयन/लिथियम-सल्फर बैटरियों और सुपरसंधारित्रों के विकास में सम्मिलित थीं और इन क्षेत्रों में उनका शोध जारी है । सीएसआईआर-सीईसीआरआई के नामिती के रूप में, उन्होंने सीएसआईआर और विशेष रूप से सीएसआईआर-सीईसीआरआई की स्वदेशी प्रौद्योगिकीय सहायता के साथ भारत में ई-मोबिलिटी के कार्यान्वयन हेतु एमएनआरई और टीआईएफएसी (2015 के बाद) द्वारा विभिन्न स्तरों पर आयोजित बैठकों में भाग लिया है । उन्होंने टीआईएफएसी द्वारा अभिनिर्धारित अकादमिक, अनुसंधान और औद्योगिक भागीदारों के सहयोग से एनएमईएम (नेशनल मिशन फॉर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी) पर तकनीकी रिपोर्ट तैयार करने में मदद और समन्वय किया था । वह एमएनआरई द्वारा शुरू किए गए मोबिलिटी मिशन कॉन्सेप्ट नोट का भी हिस्सा थीं । डॉ कलैसेल्वी सीएसआईआर के ऊर्जा और ऊर्जा डिवाइसों (ई2डी) की थीम निदेशक थीं जिसकी सीएसआईआर-सीईसीआरआई नोडल प्रयोगशाला है ।

शिक्षा

डॉ. (श्रीमती) एन. कलैसेल्वी (जन्म: 5 फरवरी,1967) ने मदुरै कामराज विश्वविद्यालय, मदुरै से संबद्ध गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज, तिरुनेलवेली से रसायन विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की । उन्होंने गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज कोयम्बटूर से रसायन विज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की और अन्नामलाई विश्वविद्यालय, चिदंबरम से पीएचडी की ।

पोस्ट-पीएचडी व्यवसाय

डॉ. (श्रीमती)कलैसेल्वी का 25 वर्षों से अधिक का शोध कार्य मुख्य रूप से विद्युत रासायनिक ऊर्जा प्रणालियों और विशेष रूप से, इलेक्ट्रोड सामग्री का विकास, कस्टम डिज़ाइन संश्लेषण विधियों, अभिक्रिया मापदंडों का इष्टतमीकरण और एनर्जी स्टोरेज डिवाइस असेंबली में उनकी उपयुक्तता के लिए आंतरिक रूप से तैयार इलेक्ट्रोड सामग्रियों का विद्युत रासायनिक मूल्यांकन पर केंद्रित है । उनकी शोध रुचियों में लिथियम और बियोंड लिथियम बैटरियां, सुपरसंधारित्र और वेस्ट-टू-वेल्थ ड्रिवन इलेक्ट्रोड्स और ऊर्जा भंडारण हेतु इलेक्ट्रोलाइट्स तथा विद्युतउत्प्रेरण अनुप्रयोग सम्मिलित हैं ।

minister

डॉ. (श्रीमती) एन. कलैसेल्वी